गीता प्रसार   >> सदस्यता अभियान

समर्थकों की हमारे परिवार में शामिल हों |

हमारे दुनिया भर में स्वयंसेवकों के परिवार में शामिल हों, जो प्यार की एक भेंट के रूप में गीता प्रसार में सुधार पर काम करता है । इंटरनेट पर कृष्ण के भक्ति सेवा के आनंद का अनुभव करते हुए उनके गौरव के प्रसार कर उनकी सेवा में अपना समय, प्रतिभा, कौशल और क्षमताओं का योगदान दीजिये ।

गीता प्रसार से जुड़कर इस दिव्य सेवा में आपके सहयोग देने की कई संभावना है, अगर आप पढ़ सकते हैं और वेब ब्राउज़ कर सकते हैं, तो आपमें गीता प्रसार अभियान में संलग्न होकर सहयोग करने के लिए पर्याप्त कौशल है. और शायद कई अन्य कौशल है.

इंटरनेट पर भारतीय धर्म एवं आधात्म के प्रसार की व्यापक संभवनाए हैं । इस क्षेत्र में करने के लिए इतना है कि हम आने वाले कई वर्षों तक भी इसे पूरा करने में अशक्त हैं । पर यदि हम और आप एक साथ इस कार्य को करने के लिए आगे आयें तो इंटरनेट पर यह अनवरत प्रक्रिया सुचारू रूप से चल सकती है । ये अभियान कई रूपों में लोगों के लिए ईश्वर सेवा में हमारे मन और इंद्रियों को संलग्न करने के सहज पर प्रभावी तरीका है ।

सेवाएँ जिनके लिए आप सहयोग कर सकते हैं

सामुदायिक अनुभाग मॉडरेटर
सामुदायिक अनुभाग मॉडरेटर के रूप में आगंतुकों और सदस्यों के योगदान पर नज़र रखें. अनवांछित कमेंट्स, स्पैम मैसेज उपद्रवी सामग्री , और कुछ भी जो आपको लगता है कि "गीता प्रसार" पृष्ठों में प्रकाशित नहीं किया जाना चाहिए आदि तथ्यों से हमें तुरंत अवगत कराएँ . आगंतुकों के प्रश्नों का समाधान करें एवं जो यहाँ एक इष्टतम अनुभव करने में समुदाय अनुभाग का उपयोग कर रहे हैं, उनकी सहायता करें ।

मल्टी मीडिया संयोजक
अगर लेख शब्दों में तो चित्र एक हजार शब्दों में बात करते हैं एवं चलती छवियों संस्करणों में बोलते हैं. और आज के व्यस्ततम युग में ब्रॉडबैंड कनेक्शन के साथ कई लोग लेख का एक पृष्ठ पढ़ने के बजाय उस विषय के बारे में एक छोटी वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं ।

गीता प्रसार पर मल्टी मीडिया संयोजक बनकर प्रत्येक सामयिक पेज अनुभाग के वर्णन पर आधारित मल्टी मीडिया सामग्री को अपलोड करने के लिए भारतीय आध्यात्म पर आधारित सामग्री फोटो / विडियो / ऑडियो फाइल के रूप में अपलोड करें तथा गीता प्रसार के मल्टी मीडिया अनुभाग को संपादित करने में हमें मदद करें

लेखक
अच्छे लेखकों को खोजने के लिए हम लगातार प्रयासरत हैं । अगर आप लेखन में या विचारों के प्रभावी संप्रेषण में रूचि रखते हैं तो हम चाहेंगे की आप गीता प्रसार के लिए लिखें । आपके द्वारा लिखे गए लेख भारतीय आध्यात्म पर आधारित होना चाहिए ।यदि आवश्यकता हुई, तो हमारे संपादकों द्वारा यह गीता प्रसार पर प्रकाशन के लिए उपयुक्त बनाया जाएगा.हमारी स्वयंसेवक लेखकों की टीम में काम करने के लिए अपने लेख लिखें और उसे हमारे साथ साझा करें । हमारी स्वयंसेवक लेखकों की टीम से जुड़ने पर विचार करें जो गीता प्रसार के लिए सहयोग करती है ।

अनुवादक
गीता प्रसार पर उपलब्ध सामग्री को विभिन्न भाषाओं में अनुवादित कर इसे अधिक से अधिक लोगों के लिए उपयोगी बनाएँ । वर्तमान में हमें गीता प्रसार को अंग्रेजी भाषा में व्यवस्थित रूप से अनुवादित करने में सहयोग करें ।

शुद्धिकारक
सावधानी से साइट पर नव प्रकाशित लेख ( या व्यवस्थित पुराने लेख ) पढ़ सकते हैं और हमें वर्तनी और व्याकरण की गलतियों को खोजने में मदद कर सकते हैं ।

प्रोत्साहक
दूसरों को आध्यात्म के प्रति जागरूक करें. इस हेतु ही गीता प्रसार का निर्माण किया गया है इसलिए आप इस पर उपलब्ध सामग्री को अन्य लोगों में ईश्वर के प्रति जागरूकता लाने में उपयोग करें

उदाहरण के लिए, फेसबुक पर दोस्तों के साथ एक आगामी त्योहार के बारे में एक लेख साझा करने के लिए, ट्विटर पर एक ट्विट भेजने के लिए, या अपने व्यक्तिगत ब्लॉग पर गीता प्रसार अभियान को साझा करने के द्वारा, आप गीता प्रसार का उपयोग करने के लिए नए लोगों को प्रोत्साहित करने में यदि मदद कर रहे हैं, तो संभव है की वे ईश्वर, शाश्वत सुख के स्रोत के साथ संपर्क में आ सकते हैं.

शोधकर्ता / अन्वेषक
शोधकर्ता / अन्वेषक के रूप में गीता प्रसार पर किस प्रकार की सामग्री की जरूरत है ? गूगल और अन्य खोज इंजन का उपयोग करते हुए गीता प्रसार पर शामिल की जा सकने वाली सामग्री के लिए स्रोत का पता लगाएं.
एक नए अनुच्छेद के लिए एक मोटा खाका तैयार करने हेतु लेख, तथ्यों, आंकड़ों , छवियों, वीडियो या ऑडियो का संकलन करें ।

साक्षात्कर्ता
गीता प्रसार सामग्री में सुधार में मदद करने के लिए अपने दोस्तों, सहकर्मियों, या अजनबियों से सवाल पूछें 

उदाहरण:)
1) "आप गीता प्रसार नामक एक वेबसाइट पर किस प्रकार की सामग्री मिलने की अपेक्षा रखते हैं ? विशेष रूप से, किस प्रकार के लेख , वीडियो, या चित्र?"

2) "आप व्यावहारिक आध्यात्मिक जीवन के बारे में किस तरह की सामग्री (ऑडियो, वीडियो, चित्र, लेख) एक वेबसाइट पर उपयोग करना चाहते हैं ? दूसरे शब्दों में, अगर मैं आपको बताऊँ कि मैं व्यावहारिक आध्यात्मिक जीवन पर एक वेबसाइट का निर्माण कर रहा हूँ, तो मुझे किस तरह की सामग्री को रखना होगा कि आप इस साइट का उपयोग करना चाहें । साइट आप के लिए प्रासंगिक बने , आप दूसरों को उस साइट के उपयोग के लिए सलाह दें ? इस साईट पर आपके किन प्रश्नों के उत्तर मिलें ? इस साईट की सामग्री में किन प्रसंगों के आधार पर आप इसे एक मूल्यवान संसाधन मानेगें ? "

नए लोगों को धर्म एवं आध्यात्म के विभिन्न पहलुओं से परिचय कराना ही गीता प्रसार का मुख्य उद्देश्य है । इस परिप्रेक्ष्य में हमें उनसे ही जानकारियों की आवश्यकता है कि 
क) कि वे एक मौजूदा लेख में क्या समझ नहीं पाए ?
ख) और वे इसे समझने के लिए क्या चाहेंगे या किस भाषा में इसकी आवश्यकता है ?
उदाहरण के लिए, "श्रीमद भगवद गीता" और वे जो इससे परिचित नहीं है उनके लिए इसका एक श्लोक या अध्याय पढ़ें. फिर उनसे पूछें कि

(1) वे अपने शब्दों में बताएं की उन्होंने इस संदर्भ में उन्होंने क्या समझा ? 
(2) शब्दों , वाक्यांशों या अवधारणाओं में उन्हें क्या अच्छा लगा ?
(3) इस संदर्भ में उनकी क्या भावनाएँ हैं ?

वेबसाइट प्रबंधक
गीता प्रसार पर प्रत्येक संपादन करने के लिए समय और सामग्री के प्रबंधन के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से मानव सहायता की जरूरत है. गीता प्रसार पर एक पेज बनाएं तथा इसकी देखरेख एक बच्चे के रूप में करें .प्रासंगिक लेख, वीडियो, ऑडियो, चित्र जोड़ कर गीता प्रसार पर सामग्री के सुधार में मदद करें , .. यह सबसे अच्छा तरीका हो सकता है । अथवा 
गीता प्रसार पर एक या अधिक अनुभाग को अपनाए और सामग्री के सुधार में मदद करें,

गीता प्रसार के एक अनुभाग प्रबंधन उदाहरण के लिए, "वीडियो संग्रह" अनुभाग को अपनाऐ और धर्म या आध्यात्म के विषयों के बारे में प्रासंगिक, जानकारीपूर्ण वीडियो के लिए इंटरनेट पर खोजें तथा हमारी सूची में जोडें । या, अन्य अनुभागों को अपनाने और प्रासंगिक संकलन जैसे लेख, चित्र, वीडियो, ऑडियो सामग्री जोड़ कर सहयोग करें । गीता प्रसार के अनुभागों की नियमित रूप से जाँच करें. यदि आपको लगता है कि कुछ सुधार की आवश्यकता है तो ईमेल या चैट के माध्यम से मुद्दों को ठीक करने हेतु स्वयंसेवकों के साथ संवाद करें ।

इस प्रकार गीता प्रसार को और अधिक व्यापक और जानकारीपूर्ण बनाने के उद्देश्य से स्वयं को समर्पित स्वयंसेवक के रूप में प्रस्तुत कर हमें कृतार्थ करें यह संभवतः आपको ईश्वर के और करीब ला कर खड़ा कर सकता है ।

1 टिप्पणी:

  1. 'गीता प्रसार' आपसे जुड़ने हेतु अपेक्षित हूँ, इस हेतु मुझे मुझे क्या करना होगा कृपया विस्तार से बताने का कष्ट करें।

    उत्तर देंहटाएं